Saturday, December 4, 2021

वेटरन एथलीट मान कौर का निधन,105 साल की मान गॉल ब्लैडर के कैंसर से रही थीं जूझ

देश-विदेश में चर्चित 105 साल की दिग्गज एथलीट मान कौर का निधन हो गया है। शनिवार दोपहर करीब एक बजे उन्होंने पंजाब के डेराबस्सी में आखिरी सांस ली। वे गाल ब्लैडर के कैंसर से जूझ रही थीं। उनका इलाज इन दिनों डेराबस्सी के शुद्धि आयुर्वेदा पंचकर्मा अस्पताल में चल रहा था। मान कौर के निधन से एक घंटे पहले ही दोपहर 12 बजे उनके बेटे गुरदेव सिंह ने बताया था कि मान कौर अब ठीक हो रही हैं और उनके शरीर और पेट में दर्द कम है।

वर्ल्ड नंबर-1 शटलर सिंधु नेट प्ले, लंबी रैलियां और लाइन जजमेंट में हारीं, अब कांस्य के लिए खेलेंगी

पहले वे अपने पैरों को आगे-पीछे नहीं कर पाती थीं, लेकिन अब वे अपने पैरों को हिला रही हैं। कुर्सी पर बैठ पा रही हैं। लेकिन दोपहर एक बजे अचानक उनके बेटे ने ही निधन की जानकारी दी। मान कौर ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई इवेंट में 35 से ज्यादा मेडल जीते थे। कोविड-19 से पहले तक वे लगातार मेडल जीतकर तिरंगे की शान बढ़ाती रही हैं। उनकी उपलब्धियाें को देखते हुए 2019 में उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

TOKYO OLYMPIC 2020: भारतीय मुक्केबाज पूजा रानी क्वार्टर फाइनल में हारीं

राष्ट्रपति भवन में सम्मान लेने के लिए मान कौर जिस फुर्ती से स्टेज पर पहुंची थीं, उसे देखकर राष्ट्रपति भी दंग रह गए थे। उसी दौरान उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात हुई थी। तब मान कौर की फिटनेट देखकर मोदी उनके सामने नतमस्तक हो गए थे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से उन्हें 5 लाख रुपए का चेक डीसी पटियाला के माध्यम से मिला था। इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल (बादल) के विधायक एन के शर्मा ने भी एक लाख का चेक अस्पताल में आकर दिया था। वहीं मास्टर्स एथलेटिक्स एसोसिएशन ने भी उन्हें आर्थिक मदद दी थी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -